इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ती मांग, चेतक और iQube की बिक्री में बंपर बढ़ोतरी

भारत में टू-व्हीलर सेगमेंट में स्कूटर्स की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। खासकर शहरी इलाकों में स्कूटर एक सुविधाजनक और किफायती ट्रांसपोर्ट विकल्प बन चुका है। फरवरी 2025 के बिक्री आंकड़े इस बात की तस्दीक करते हैं कि भारत में स्कूटर की मांग अब भी मजबूत बनी हुई है। इस बार फिर होंडा एक्टिवा ने बिक्री में बाजी मारी है, जबकि टीवीएस जुपिटर और सुजुकी एक्सेस ने भी अच्छी परफॉर्मेंस दी है।

होंडा एक्टिवा: भरोसे का नाम, बिक्री में नंबर 1

भारतीय ग्राहकों के बीच होंडा एक्टिवा एक ऐसा नाम बन चुका है जिसपर आंख मूंदकर भरोसा किया जाता है। इसका कारण इसकी परफॉर्मेंस, मेंटेनेंस में आसानी और होंडा की मजबूत सर्विस नेटवर्क है। फरवरी 2025 में एक्टिवा की 1,74,009 यूनिट्स की बिक्री हुई। हालांकि पिछले साल फरवरी में यह आंकड़ा 2,00,134 यूनिट्स था, जिससे सालाना 13% की गिरावट दर्ज की गई है।

इसके बावजूद, एक्टिवा ने टीवीएस जुपिटर और सुजुकी एक्सेस को पछाड़ते हुए एक बार फिर टॉप सेलिंग स्कूटर का खिताब अपने नाम कर लिया है।

 

टीवीएस जुपिटर: रिकॉर्ड ग्रोथ के साथ दूसरा स्थान

टीवीएस जुपिटर इस महीने की सबसे तेजी से बढ़ने वाली स्कूटर रही है। फरवरी 2024 में इसकी 73,860 यूनिट्स बिकी थीं, वहीं फरवरी 2025 में यह संख्या बढ़कर 1,03,576 यूनिट्स हो गई। यानी जुपिटर ने सालाना आधार पर लगभग 40% की ग्रोथ दर्ज की है।

 

ग्राहकों को जुपिटर का स्टाइलिश लुक, बेहतर माइलेज और आरामदायक राइड काफी पसंद आ रही है। यही वजह है कि यह एक्टिवा के बाद दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर बन चुका है।

 

सुजुकी एक्सेस: विश्वसनीयता और दमदार परफॉर्मेंस का मेल

तीसरे नंबर पर रहा सुजुकी एक्सेस, जो 59,039 यूनिट्स की बिक्री के साथ बाजार में अपनी पकड़ बनाए हुए है। पिछले साल की तुलना में इसने 4.54% की मामूली वृद्धि दर्ज की है, जो इसकी स्थिरता और लोकप्रियता को दर्शाता है।

 

एक्सेस को खासकर उन लोगों ने पसंद किया है जो एक मजबूत, किफायती और टिकाऊ स्कूटर की तलाश में रहते हैं।

 

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का जलवा: TVS iQube और Bajaj Chetak में बंपर ग्रोथ

इस बार की सेल्स रिपोर्ट में एक खास बात यह रही कि इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री में जबरदस्त उछाल देखने को मिला।

 

चौथे स्थान पर रहा TVS iQube, जिसकी 23,581 यूनिट्स फरवरी में बिकीं। पिछले साल की तुलना में इसकी बिक्री में 49% की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इसके बाद Bajaj Chetak ने भी शानदार प्रदर्शन किया और 21,240 यूनिट्स बिकीं, जिसमें 56% की सालाना वृद्धि हुई है।

 

ये आंकड़े दिखाते हैं कि अब ग्राहक इलेक्ट्रिक विकल्पों की तरफ भी तेजी से आकर्षित हो रहे हैं, खासकर शहरों में जहां चार्जिंग सुविधाएं बढ़ रही हैं।

 

कुछ स्कूटर्स की बिक्री में गिरावट, कुछ ने दिखाई मजबूती

हालांकि टॉप 10 स्कूटर्स की लिस्ट में कई लोकप्रिय ब्रांड्स शामिल हैं, लेकिन उनमें से कुछ की बिक्री में गिरावट देखी गई।

– TVS Ntorq की बिक्री 20,992 यूनिट्स रही, जो पिछले साल की तुलना में कम है।

– Honda Dio की बिक्री 16,028 यूनिट्स रही और इसमें भी गिरावट दर्ज की गई है।

– Hero Destini 125 ने 14,445 यूनिट्स बेचीं, जो सालाना आधार पर कम है।

 

वहीं, Yamaha RayZR और Hero Pleasure की बिक्री में मामूली वृद्धि हुई है। RayZR ने 14,010 यूनिट्स और Pleasure ने 11,656 यूनिट्स की बिक्री की।

Related posts

Leave a Comment