प्रयागराज। कानपुर सेंट्रल स्टेशन प्रयागराज मंडल का एक महत्वपूर्ण स्टेशन है, जहां लगभग छह हजार कर्मचारी कार्यरत हैं। कर्मचारियों की सुविधा हेतु रेलवे हास्पिटल कानपुर में भी सेंट्रल हॉस्पिटल प्रयागराज की भांति ई-कंसल्टेंसी की सुविधा प्रारम्भ की गई है।
यह जानकारी जनसम्पर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता ने देते हुए बताया कि अब रेलवे अधिकारी-कर्मचारी मोबाइल 8957411028 पर वीडियो कॉलिंग द्वारा हॉस्पिटल में उपलब्ध डॉक्टर से अपनी समस्याओं के समाधान हेतु परामर्श ले सकते हैं और जरूरी दवाइयों की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसी क्रम में सुरक्षात्मक उपाय करते हुए मेडिसिन एवं रजिस्ट्रेशन काउंटर पर संक्रमण रोकने हेतु फेस टू फेस टाॅक बैक यंत्र की व्यवस्था भी की गई है। हास्पिटल में सुरक्षा एवं एकीकृत निगरानी व्यवस्था हेतु 40 सीसीटीवी कैमरों की भी स्थापना कर दी गई है। रेलवे चिकित्सालय कानपुर में हाई स्पीड इंटरनेट एवं वाई-फाई का कार्य प्रगति पर है और यह सुविधा भी जल्द ही प्रदान कर दी जाएगी।
श्री गुप्ता ने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज मंडल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर लिया गया है तथा रेलवे चिकित्सालय में बुखार एवं सर्दी खांसी के मरीजों हेतु अलग रजिस्ट्रेशन, ओपीडी एवं दवा लेने की व्यवस्था प्रारंभ की गई है। रेलवे कालोनियों को सैनिटाइज किया जा रहा है, विशेष परिस्थिति से निपटने हेतु पैरामेडिकल स्टाफ को भी प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी से बचाव हेतु रेलवे के सेंट्रल हॉस्पिटल प्रयागराज में वीडियो कॉलिंग की सुविधा 05 अप्रैल से ही उपलब्ध है। जो 7518704600 पर व्हाट्सएप वीडियो कॉल करके आकस्मिक विभाग में उपस्थित डॉक्टर से घर बैठे अपने मरीज की स्थिति दिखा कर परामर्श ले रहे हैं। इसके अतिरिक्त सेंट्रल हॉस्पिटल में स्थापित कोरोना ओपीडी में नंबर 24344, कोरोना वार्ड में 24346, आकस्मिक कोरोना कंट्रोल नंबर 24347 एवं कोरोना नोडल ऑफिसर हेतु नंबर 24349 प्रदान किया गया है।