रिज़र्व बैंक के तत्वाधान में एक्सिस बैंक के द्वारा जागरुकता कार्यक्रम आयोजित

मीरजापुर। कटरा कोतवाली क्षेत्र के शिवाला महंत स्थित एक रिसॉर्ट मे बैंकिंग लोकपाल कार्यक्रम के प्रारम्भ में बैंकिंग लोकपाल, कानपुर पी के नायक द्वारा अपने प्रारंभिक उद्घोषण में बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गई l उन्होंने बताया कि बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 के अंतर्गत बैंकों द्वारा दी गयी कुछ सेवाओं के संबंधित शिकायतों का समाधान निस्पक्ष व शीघ्रता से और न्यूनतम लागत के साथ किया जाता है। निःशुल्क शिकायत निवारण प्रणाली उपलब्ध है तथा शिकायत को एक तर्कसंगत समय सीमा के अंतर्गत निस्तारित किया जाता है। रिज़र्व बैंक के उप महाप्रबंधक एस के दास द्वारा उपस्थित लोगों को बैंक द्वारा प्रदत्त अनेक योजना व अन्य मह्त्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी दी गई। मिर्जापुर जनपद मे बैंक की तरफ से इस तरह का पहली बार आयोजन एक्सिस बैंक द्वारा किया गया। इस क्रम में दास ने विभिन्न बैंकिंग सेवाओं जैसे पेंशन, लोन और अग्रिम, डेबिट कार्ड जैसे विशिष्ट क्षेत्रो में लेन देन, नेट बैंकिंग, धोखाधड़ी के माध्यम से निकासी, स्थानांतरण एटीएम, यूपीआई लेनदेन, एफ डीआर संबंधित मुद्दे, लोन से सब्सिडी शिक्षा आदि के विषय पर विस्तृत चर्चा की। इस कार्यक्रम में लगभग 200 250 सहभागियों (बैंक के वरिष्ठ अधिकारी, छात्रों और ग्राहकों) ने भाग लिया। कार्यक्रम मे एक प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सहभागियों द्वारा कई सवाल पूछे गए जिनमें श्रोताओ की बैंकिग समस्याओं पर भी प्रश्न शामिल थे। सभी प्रश्नो के उत्तर बैंकिंग लोकपाल एवं उपमहाप्रबंधक, सचिव द्वारा दिये गए। विभिन्न प्रश्नो पर बैंक अधिकारियों द्वारा बैंकिंग सेवाओं से संबंधित प्रश्नो के संतोषजनक जवाब दिये गए, जिससे उपस्थित ग्राहको मे संतोष जाहिर किया गया। अंत मेें एक्सिस बैंक के नोडल आफिसर जयदीप कौल, प्रबंधक वैभव सिंह नें बैंक के उपभोक्ता व व्यापारी वर्ग का स्वागत करते हुए बैंक के बारे में प्रकाश डालते हुए अन्य सुविधाओं को विस्तार से बताया और सभी उपस्थित गणों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

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