उमरे प्रयागराज मंडल के सिगनलिंग सिस्टम आधुनिकीकरण में लगातार किया जा रहा है सुधार

सिग्नल एवं दूरसंचार विभाग द्वारा प्रयागराज मंडल कि सभी स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में लगातार इजाफा किया जा रहा है। फफूंद स्टेशन पर प्लेटफॉर्म संख्या 1 पर यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान रखते हुए कोच गाइडेंस डिस्पले बॉर्ड लगाए गए हैं। अब इस स्टेशन से यात्रा प्रारंभ करने वाले यात्री प्लेटफॉर्म पर ट्रेन आने से पहले ही अपने आरक्षित बोगी के स्थान की जानकारी डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे। इस तरह ट्रेन आने प्लेटफार्म पर यात्रियों द्वारा अपने आरक्षित बोगी तक जाने के दौरान होने वाली  अफ़रा- तफरी से निजात मिलेगी।
प्रयागराज मंडल में यात्रियों की सुविधाओं में सुधार की प्रक्रिया में तेज़ी आई है।  अब से प्रयागराज मंडल के सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों पर  ट्रेन टाइमिंग डिस्प्ले बोर्ड को एनटीईएस के साथ एकीकृत किया गया है जो यह सुनिश्चित करेगा कि ट्रेनों के सभी आगमन / प्रस्थान स्वतः ही बिना किसी मानव हस्तक्षेप के डिस्प्ले बोर्ड पर स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएंगे।  ट्रेन टाइमिंग डिस्प्ले बोर्ड के साथ एनटीईएस एकीकरण वाले 17 स्टेशनों हैं :  प्रयागराज, मानिकपुर, कानपुर, खुर्जा, फतेहपुर, मिर्ज़ापुर, विंध्याचल, भरवारी, फ़िरोज़ाबाद,  सिराथू , नैनी , अलीगढ, इटावा, सूबेदारगंज, चुनार, फफूँद, एवं प्रयागराज छिवकी। इन स्टेशनों के ट्रेन टाइमिंग डिस्प्ले बोर्ड को नेशनल ट्रेन इन्क्वाइरी सिस्टम  से जोड़ दिया गया है, अब ट्रेनों के आगमन प्रस्थान की जानकारी आटोमेटिक अपडेट होती रहेगी तथा यात्रियों को ट्रेन के आगमन प्रस्थान की जानकारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा l
आधुनिकीकरण की राह पर बढ़ते हुए प्रयागराज मंडल के प्रयागराज   मानिकपुर खंड में लिंक जंक्शन – इरादतगंज – जसरा के बीच BPAC के साथ HASSDAC कमीशन किया गया है।सिग्नल प्रणाली में लगातार सुधार के लिए, BPAC के साथ HASSDAC एक्सल काउंटर को प्रयागराज  – मानिकपुर सेक्शन के लिंक जंक्शन – इरादतगंज – जसरा स्टेशन के बीच कमीशन किया गया।  यह सिस्टम ऑटो-रीसेट सुविधा से लैस है।  इसे मैन्युअल रूप से रीसेट भी किया जा सकता है। इसी के साथ BPAC एक प्रणाली है जिसका उपयोग दो खंडों के बीच ब्लॉक खंड में ट्रेन के समन्वित आवागमन को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।  इसका उपयोग उस अनुभाग की व्यस्त स्थिति का पता लगाने के लिए किया जाता है जो यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि अनुभाग किसी अन्य ट्रेन के लिए अनुमति देने के लिए स्पष्ट है।  यह गाड़ियों की सुरक्षित आवाजाही में वास्तव में उपयोगी है और त्रुटि के सबसे संभावित अवसर को समाप्त करता है।
TDL केंद्रीय यार्ड में, डायमंड क्रॉसिंग पॉइंट 534A जो चार स्विच के साथ डबल स्लिप लेआउट है, जिसमें दो स्विच EPD द्वारा और दो स्विच पॉइंट मशीन द्वारा पता लगाए गए थे। अब यह डबल आईआरएस पॉइंट मशीन के साथ प्रदान किया गया है, जिसके कारण पॉइंट मशीन डिटेक्शन संपर्कों द्वारा सभी चार स्विचों का पता लगाया जाएगा जो की संरक्षा की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है।  इस व्यवस्था के साथ, सुचारू संचालन, रखरखाव में आसानी और बेहतर लॉकिंग और पॉइंट का पता लगाने में मदद मिलती है।

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