रेल मदद पर आ रही शिकायतों के क्रम में है आत्मनिरीक्षण की आवश्यकता- महाप्रबंधक
यात्रियों की शिकायत का त्वरित निस्तारण व तत्काल निराकरण का हो लक्ष्य- प्रमोद कुमार
प्रयागराज। महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे की अध्यक्षता में आज उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में साप्ताहिक संरक्षा और समयपालन बैठक आयोजित हुई।
महाप्रबंधक ने पिछले सप्ताह की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि चालू कार्यों की प्रगति के संबंध में योजना प्रमुख समन्वयकों द्वारा मासिक बैठक करने की आवश्यकता है| महाप्रबंधक ने आगे कहा कि विभिन्न स्टेशनों का निरीक्षण करने वाली यात्री सेवा समिति द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश एवं फीडबैक को गंभीरता से लेते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाये ताकि समान तरीके की शिकायतें ना दोहराई जाएं।
बैठक में रेल मदद पर प्राप्त होने वाली शिकायतों पर व्यापक विचार विमर्श किया गया। रेल मदद का विश्लेषण प्रस्तुत करते हुए बताया गया कि रेल मदद पर सफाई, समयपालन, पानी, एसी की समस्या, कोच इंडिकेशन बोर्ड काम नहीं करने आदि की शिकायतें प्राप्त होती हैं। महाप्रबंधक ने शिकायतों की ट्रेन वार और सेक्शन वार मॉनिटरिंग करने को कहा और जिन मामलों में निस्तारण का समय अधिक था, उन पर ध्यान देने आवश्यकता की जताई। महाप्रबंधक ने आगे निर्देश दिया कि यात्रियों से लिए गए फीडबैक का गहन विश्लेषण किया जाए और ढांचागत सुधार किया जाए।
इसके अलावा, व्यय और वित्तीय स्वास्थ्य की स्थिति का भी शीर्षवार विश्लेषण किया गया। चर्चा किए गए अन्य मुद्दों में आरबिट्रेशन मामलों की स्थिति, अदालती मामले, आरटीआई मामलों की स्थिति, सांसदों और विधायकों द्वारा संदर्भ शामिल थे।
इसके अलावा मानव संसाधन मामलों की स्थिति की भी समीक्षा की गई जिसमें कर्मचारियों की पदोन्नति, अनुकंपा नियुक्ति, पीपीओ संशोधन मामले और प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे का आधुनिकीकरण शामिल है।
महाप्रबंधक ने प्रशिक्षण हेतु आधारभूत संरचना और अन्य सुविधाओं के उन्नयन की आवश्यकता जताई। महाप्रबंधक ने आगे निर्देश दिया कि कर्मचारियों की शिकायतों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ निपटाया जाए।
बैठक में उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में सभी प्रमुख विभाध्यक्षों और मंडल रेल प्रबंधक /झांसी ने भाग लिया, जबकि मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज और मंडल रेल प्रबंधक आगरा के साथ मंडल के वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल हुए।